On the page Search Engine Optimization in Hindi

ऑन पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन – On-The-Page Search Engine Optimization (S.E.O) in Hindi

Learn basics of On-The-Page Search Engine Optimization (S.E.O) in Hindi.

ऑन पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक तकनीक है जिस से आप एक वेबपेज को को सर्च इंजन के के अनुकूल बनाते हैं। वेबसाइट पर आपका दिया हुआ कंटेंट और उसका HTML याने की उसका कोड दोनो को सर्च इंजन के अनुकूल बनाया जा सकता है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में अब हम देखेंगे कि आप अपने वेब साइट के कोर्ट में क्या-क्या कर सकते हैं जिससे आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के अनुकूल बना सकते हैं।

सबसे पहले आता है कंटेंट। कंटेंट जाने की आपके वेब पेज पर क्या लिखा हुआ है वही उसको एक सर्च इंजन के रिजल्ट में आने के योग्य बनाता है। अगर कोई यूजर आगे आपकी वेब पेज पर दिया गया कंटेंट पड़ता है और जो वह पढ़ता है वह उसे पसंद आता है तो इससे सर्च इंजिंस को यह पता लगता है कि आपकी वेबसाइट पर कुछ अच्छा लिखा गया है और यह सच रिजल्ट में ऊपर आने की ज्यादा योग्य है। सर्च इंजन और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के नजरिए से देखा जाए तो अच्छे कंटेंट के 2 गुण होते हैं। पहला गुण यह है कि एक अच्छा कंटेंट एक डिमांड की आपूर्ति करता है। यह विश्व की स्टॉक मार्केट की तरह भी है। अब मान लीजिए आप एक वेबसाईट चलाते हैं जिसमें आप बेहतर स्वास्थ्य के बारे में लिखते हैं। इस कंटेंट की डिमांड है क्योंकि ज्यादा लोग यह जानना चाहते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य कैसे पाया जाए। यही आप दूसरा कंटेंट देखें जिसमें कोई यह बताता है कि आप बिल्डिंग से किस तरह से कूद सकते हैं ।इस कंटेंट की कम डिमांड होगी या ना के बराबर डिमांड होगी।

कंटेंट लिंक केबल होता है मतलब की ज्यादा वेबसाइट्स अच्छे कंटेंट के अच्छे आर्टिकल्स पर लिंक करती हैं। अगर दूसरी वेबसाइट्स आपकी वेबसाइट पर दिए गए कंटेंट का रिफरेंस या लिंक नहीं करती हैं तो शायद सर्च इंजन आपकी वेबसाइट या वेब पेज को ज्यादा ऊपर रैंक ना करें।

यह ऑन द पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की कुछ मूल बातें हैं इसके आगे हम विस्तार से चर्चा करेंगे की ऑन द प्लीज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में क्या क्या आता है।

सरल भाषा में ऑन द पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन वह चीज है जो आप अपनी वेबसाइट या वेब पेज पर कर सकते हैं जिससे आपकी वेबसाइट है वेब पेज सर्च इंजन के अनुकूल बने। संक्षेप में देखा जाए तो इसके दो मूलगुण है। पहला गुण है आपके कंटेंट या आर्टिकल या वेबसाइट पर दी गई सूची की गुणवत्ता या क्वालिटी। दूसरा कौन है आपकी वेबसाइट पर दिया गया कोड जो सर्च इंजन को ही है सूची अच्छी तरह दे पाता है।

This is a part of Digital Marketing in Hindi learning series on ViralPatrika.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *