क्या डिजिटल मार्केटिंग सीखना जरूरी है?

क्या डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया सीखना जरूरी है? यह सवाल हमसे हमारे एक सब्सक्राइबर ने पूछा है तो चलिए जानते हैं कि क्या आज की तारीख में डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया सीखना जरूरी है और अगर है तो इसके फायदे क्या है।

अगर भारत की बात करी जाए और नौकरी करने वालों की बात करी जाए तो डिजिटल मार्केटिंग आज की तारीख में सबसे महत्वपूर्ण स्केल माना गया है।

भारत में दो लाख से ऊपर डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया की नौकरियां हैं। 2020 तक यह अनुमान लगाया गया है कि डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया में 2000000 से ऊपर नौकरियां होगी। तू ही आसानी से कहा जा सकता है कि अगर आप नौकरी कर रहे हैं स्टूडेंट है तो आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग सीखना अनिवार्य है।

डिजिटल मार्केटिंग अगर आप सीखते हैं तो यह आसानी से कहा जा सकता है कि आपको आगे जाकर नौकरी की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। उसका कारण बहुत ही आसान है। इंटरनेट की आवश्यकता हर संस्थान ब्रांड और व्यापारी को है। भारत में बहुत सी ऐसी भारतीय संस्थाएं और भारतीय कंपनियां हैं जो ऐसे लोगों को नौकरियां देना चाहती हैं जिनको डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया की अच्छी समझ हो। यहां तक की बड़ी बड़ी विदेशी कंपनियां जो भारत में काम करती हैं वह भी चाहती हैं कि भारत से ही डिजिटल और सोशल मीडिया प्रोफेशनल को वह अपनी टीम में शामिल करें। इसके बावजूद आज की तारीख में ऐसे कम ही लोग हैं जिनको डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है। तो अगर आप आज से ही डिजिटल मार्केटिंग को पढ़ना शुरू करते हैं और इसकी अच्छी जानकारी लेते हैं तो यह आराम से कहा जा सकता है कि आप को ना सिर्फ नौकरी के आगे जाकर कोई दिक्कत नहीं होगी पर आप खूब तरक्की भी कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया की जानकारी होने के बाद ना सिर्फ आप एक अच्छी नौकरी कर पाएंगे पर यह भी निश्चित है कि आप की तनखा बाकी लोगों से ज्यादा हो सकती है। आपके पास एक यूनिक एडवांटेज होगा। ऐसा भी देखा गया है कि जो लोग डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया के डोमेन में काम करते हैं उनकी तनख्वाह ज्यादा जल्दी बढ़ती हैं।

हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी भी डिजिटल इंडिया कैंपेन को खूब बढ़ावा दे रहे हैं। यह एक अच्छा लॉन्च पैड बन गया है हर छोटे और बड़े बिजनेस के लिए। एक आई एम आर बी की इंटरनेशनल स्टडी के मुताबिक भारतीय बिजनेस आज की तारीख में 12% खर्चा अपना डिजिटल मार्केटिंग पर करते हैं। इसी वजह से उनको ऐसे लोगों की जरूरत है जो डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया में सशक्त हो।

यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि 2021 तक भारत का ऑनलाइन ट्रैफिक करीबन 296 गुना बढ़ जाएगा 2005 के मुकाबले।

इंडिया में इंटरनेट क पेनेट्रेशन या प्रवेश भी बढ़ रहा है। यह सस्ते दामों पर मिलने वाले स्मार्टफोंस की वजह से हो रहा है। अच्छे स्मार्ट फोन की कीमत दिन पर दिन गिरती जा रही है और 4G जैसे सेवाओं की वजह से हर भारतीय इस देश के हर कोने से इंटरनेट को चला सकता है। इसके लिए कंप्यूटर का होना जरूरी नहीं है। Paytm जैसी सेवाओं इस्तेमाल करके अब हर भारतीय अपने मोबाइल फोन के थ्रू पैसा एक जगह से दूसरी जगह डाल सकता है। नात शरीफ हम पेमेंट मोबाइल के जरिए कर रहे हैं पर मोबाइल फोन पर हम सोशल मीडिया और अन्य सेवाओं का भी प्रयोग कर रहे हैं। आज आपको एक ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है आप IRCTC का ऐप इंस्टॉल कर के एक ट्रेन की टिकट आराम से बुक करा सकते हैं। ऐसे ही मेकमाईट्रिप और रेड बस जैसी सेवाओं का प्रयोग करके आप आराम से हवाई जहाज या बस की टिकट अभी अपने मोबाइल फोन से बुक करा सकते हैं। 130 करोड़ से ऊपर आबादी वाले देश में 2017 तक करीब करीब 40 करोड़ लोग इंटरनेट की सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल उनकी डिमांड मार्केट में बहुत बढ़ गई है। इसी वजह से डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया एक आकर्षक कैरियर विकल्प बन गया है। हर बड़ी संस्था यह चाहती है कि उनकी टीम में सशक्त डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया प्रोफेशनल हो जो उनका बिजनेस आगे बढ़ा पाए।

यह ध्यान में पर हम को रखना होगा कि डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही विशाल विषय है। इसमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सर्च इंजन मार्केटिंग SMS मार्केटिंग ईमेल मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग कांटेक्ट मार्केटिंग इन्फ्लुएंस मार्केटिंग और वेबसाइट डिजाइनिंग जैसे अन्य विषय आते हैं। घबराइए मत इन विषयों को समझना इतना मुश्किल नहीं है। अगर आपने इनमें से एक भी विषय उठा लिया और उसमें अपनी विशेषज्ञता बढ़ा ली तो आपको आगे नौकरी की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

यह डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया का सबसे अच्छा समय है। अगर आप इसको तरीके से पढ़ते हैं और समझते हैं तो आप बहुत ही आराम से अपना कैरियर डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया में बना सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कोई डिग्री की जरूरत नहीं है।

तो निश्चिंत होकर डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया के बारे में पढ़ना और जानना शुरू करिए। आपकी तरक्की को कोई भी नहीं रोक पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *