Viral Patrika – डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया

नमस्कार। डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया ब्लॉग में आप सबका स्वागत है। हमने यह ब्लॉग इसलिए शुरू किया है ताकि हम आप सब को डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया की सारी जानकारी हिंदी में आसान तरीके से समझा पाए।

आपको डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया के बारे में बहुत सारी जानकारी अंग्रेजी भाषा में इंटरनेट पर मिल सकती है। पर अभी तक हमने कोई ऐसी वेबसाइट नहीं देखी जहां पर हिंदी भाषा में डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया के बारे में अच्छी तरह समझा रखा हो। इसी वजह से हमने यह वेबसाइट शुरू करी है जहां पर हम डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया की सारी जानकारी तरीके और सारी तकनीके आपको आसान शब्दों में हिंदी भाषा में समझा पाए। इस वेबसाइट पर आप अपने सवाल भी पूछ सकते हैं और हम पूरी कोशिश करेंगे कि उन सवालों का हम जवाब आप तक पहुंचा पाए।

आज की तारीख में सिर्फ पश्चिमी देशों में नहीं बल्कि भारत जैसे देशों में भी इंटरनेट और इंटरनेट से रिलेटेड सारी सेवाओं का महत्व बढ़ चुका है। इसकी वजह से हर तरह के व्यापार और संस्थाएं इंटरनेट का फायदा उठा रही हैं ना सिर्फ अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए पर अन्य कई काम करने के लिए। भारत में आज करीब 22 करोड़ लोग Facebook पर एक्टिव है। इसी वजह से डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया की जानकारी होना नसरत नौकरी करने वालों के लिए जरूरी है पर व्यापारियों के लिए और अन्य संस्थाओं में हर डिपार्टमेंट के लोगों के लिए जरुरी हो गया है। आज हमारा ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब हम किसी सोशल मीडिया सर्वेश का प्रयोग ना करें। भारत के हर कोने से लोग फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर जैसी अन्य सेवाओं पर रोज लॉगइन करते हैं और अपने विचार और अपने पर्सनल लाइफ को शेयर करते हैं। सोशल मीडिया हमारे जीवन का इतना महत्वपूर्ण अंग बन गया है कि शायद हम खाना खाना भूल जाए पर Facebook पर जाना नहीं भूलेंगे।

इसी वजह से यह बहुत जरूरी है कि हमें सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग की समझ हो और हम इनका अच्छे तरीके से फायदा उठा पाए।

यह यह वेबसाइट आपको डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया के बारे में आसान तरीके से जानकारी देगा जिससे आप भी डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया का पूरा फायदा उठा सकते हैं ना सिर्फ अपने निजी जीवन में पर अपने कैरियर को भी आगे बढ़ाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप भी समझते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया की जानकारी होना जरूरी है तो आप भी हमारे साथ जुड़े रहें और हमारे ब्लॉग को फॉलो करें।